समाज को फिर जगाएगा आवारा मसीहा - Apni Maati: News Portal

Breaking

Home Top Ad

Post Top Ad

सोमवार, मार्च 12, 2012

समाज को फिर जगाएगा आवारा मसीहा

भागलपुर 
 प्रसिद्व उपन्यासकर शरतचंद्र की जीवनी पर लिखी पुस्तक ‘आवारा मसीहा’ के कालजयी रचनाकार विष्णु प्रभाकर की जन्मशताव्दी वर्ष पर 17 मार्च को भागलपुर के अग्रसेन भवन में आयोजित कार्यक्रम में  साहित्यकारों का जमघट लगेगा। एक दिवसीय कार्यक्रम में उनके व्यक्तित्व कृतित्व के साथ-साथ भागलपुर से उनके जुड़ाव की चर्चा होगी। समारोह का उद्घाटन सुप्रसिद्व कथाकर उषाकिरण खान करेंगी, जबकि अध्यक्षता हिन्दी साहित्य के सुप्रसिद्ध समालोचक डॉ नृपेन्द्र प्रसाद वर्मा करेंगे।

दो सत्रों में आयेजित संगोष्ठी में दिल्ली से अनिल जोशी, जनसत्ता के वरिष्ठ उपसंपादक प्रसून लतांत, सोमा विश्वास, बाबूलाल शर्मा, विष्णु प्रभाकर के पुत्र अतुल प्रभाकर, पटना से नई धारा के संपादक शिवनारायण, कलानाथ मिश्र झारखंड रांची से रांची एक्सप्रेस के संपादक और चर्चित पत्रकार वलवीर दत्त, डॉ योगेन्द्र, डॉ प्रेम प्रभाकर, डॉ अरविंद कुमार, डॉ बहादुर मिश्र सहित अन्य साहित्यकार भाग लेंगे। संगोष्ठी का संचालन सुप्रसि़द्ध कवयित्री अलका सिन्हा करेंगी। इस अवसर पर उनके जीवन पर आधारित फिल्म का प्रदर्शन किया जाएगा। साथ ही मनोज पंडित द्वारा निर्देशित तथा विष्णु प्रभाकर द्वारा लिखित नाटक ‘ दूर और पास’ का मंचन किय जाएगा। इसके उपरांत कवि सम्मेलन होगा। 

आयोजन समिति के संरक्षक गिरिधर प्रसाद और संयोजक मनोज कुमार पांडेय ने बताया कि यह समारोह भागलपुर के लिये इसलिये महत्वपूर्ण है कि उन्होंने यहंा रहकर प्रसिद्व कृति ‘आवारा मसीहा‘ की रचना की, क्योंकि शरतचंद का न सिर्फ बचपन भागलपुर में बीता वल्कि साहित्यिक जीवन की वुनियाद यहीं पड़ी थी। उनका सुप्रसि़द्ध उपन्यास श्रीकंात भागलपुर की पृष्ठभूमि पर है। आयोजन की सफलता के लिये बिहार इंडस्ट्रीज एशोसिएशन कार्यालय में आयोजन के स्वागत समिति के अध्यक्ष मुकुटधारी अग्रवाल की अध्यक्षता में बैठक हुई और इस आयोजन को भागलपुर के इतिहास में यादगार बनाने का फैसला लिया गया। बैठक में सूचना एवं जनसंपर्क विभाग के अवकाश प्राप्त उपनिदेशक डॉ शिव शंकर सिंह ‘पारिजात’, वनवारी लाल खेेतान, डॉ जयंत जलद, कुमार कृष्णन, शवाना दाउद, रणजीत कुमार दिलिप कुमार साहा सहित अनेक साहित्यकारों ने हिस्सा लिया।


योगदानकर्ता / रचनाकार का परिचय :-

कुमार कृष्णन
स्वतंत्र पत्रकार
 द्वारा श्री आनंद, सहायक निदेशक,
 सूचना एवं जनसंपर्क विभाग झारखंड
 सूचना भवन , मेयर्स रोड, रांची
kkrishnanang@gmail.com
मो - 09304706646
SocialTwist Tell-a-Friend

कोई टिप्पणी नहीं:

Post Bottom Ad

Responsive Ads Here

पेज