मोहिनीअट्टम@माहौल कृष्णमय हो उठा। - Apni Maati: News Portal

Breaking

Home Top Ad

Post Top Ad

रविवार, सितंबर 09, 2012

मोहिनीअट्टम@माहौल कृष्णमय हो उठा।



आदित्यपुरम स्थित दी आदित्य बिड़ला पब्लिक स्कूल में आदित्य सीमेंट के उत्सव स्टाफ रिक्रिएशन सेंटर में डॉ.नीना प्रसाद ने मोहिनीअट्टम की भावपूर्ण प्रस्तुति दी तथा विद्यार्थियों को इस नृत्य की बारीकियां बताई।

कार्यक्रम की शुरुआत में डॉ.नीना प्रसाद ने गणेश वंदना को नृत्य के माध्यम से पेश किया। इसके बाद भगवान शिव के तीसरे नेत्र के खुलने से लेकर बंद होने तक की विविध मुद्राओं को प्रस्तुत किया तो, सभागार तालियों से गूंज उठा। इसके अलावा डॉ.नीना ने राधा-कृष्ण का मिलन, कृष्ण के बालरूप, मित्र रूप का भी वर्णन नृत्य के माध्यम से किया। अंत में विश्वेश्वर दर्शन कर एवं मन चल तू काशी गीत पर नृत्य की प्रस्तुति दी तो, माहौल कृष्णमय हो उठा। कार्यक्रम के दौरान डॉ.नीना ने विद्यार्थियों को नौ रसों से परिचित करते हुए बताया कि जैसे शिक्षा में वर्णमाला, शब्द व वाक्य क्रमबद्ध आधार होते हैं, उसी प्रकार नृत्य में भी यही प्रक्रिया होती है। कार्यक्रम के शुभारंभ में प्राचार्य जीएस माथुर ने डॉ.नीना का स्वागत किया। सहयोगी गायक माधवन नम्बूदरी, वायलिन वादक वीएसके अन्नादुरई व मृदंग वादक जयंत पी दास का स्वागत प्रधानाध्यापिका शर्ली वाज, राजेश शर्मा व अरुण गुप्ता ने किया। इस मौके पर देवेंद्र कुमार सिंह, कैलाश गंधर्व, स्पिक मैके के जेपी भटनागर मौजूद थे। संचालन सृजन सूद, प्रियांशी माहेश्वरी, संयोजन आइलीन प्रिया, प्रकाश बिदावत व संतोष कंवर ने किया।

बिरला सीमेंट वक्र्स एवं स्पिक मैके के संयुक्त तत्वावधान में डॉ.नीना प्रसाद ने मोहिनीअट्टम की प्रस्तुति बिरला शिक्षा केंद्र में भी दी। स्कूल के कप्तान कृष्णकमल ने नृत्यांगना का स्वागत किया। संचालन गरिमा जागेटिया ने किया। इस मौके पर प्राचार्य संजय गुप्ता व सचिव डॉ.एसके जैन मौजूद थे।

कोई टिप्पणी नहीं:

Post Bottom Ad

Responsive Ads Here

पेज