घासीराम वर्मा साहित्य पुरस्कार समारोह 2 अक्टूबर को - Apni Maati: News Portal

Breaking

Home Top Ad

Responsive Ads Here

Post Top Ad

Responsive Ads Here

गुरुवार, सितंबर 27, 2012

घासीराम वर्मा साहित्य पुरस्कार समारोह 2 अक्टूबर को


  • घासीराम वर्मा साहित्य पुरस्कार समारोह 2 अक्टूबर को
  • हरिनारायण, पद्मजा शर्मा और दुष्यत होंगे अतिथि।
  • साहित्यकार कमर मेवाड़ी को दिया जाएगा पुरस्कार


चूरू। 

राजस्थान के हिंदी लेखन को सम्मानित और प्रोत्साहित करने के उद्देश्य से प्रयास संस्थान की ओर से आयोज्य घासीराम वर्मा साहित्य पुरस्कार समारोह मंगलवार 2 अक्टूबर को स्थानीय सूचना केंद्र में होगा। प्रयास संस्थान के सचिव कमल शर्मा ने बताया कि संस्थान द्वारा वार्षिक रूप से आयोजित समारोह में इस वर्ष कांकरोली-राजसंमद के साहित्यकार कमर मेवाड़ी को पुरस्कृत किया जाएगा।

संस्थान अध्यक्ष दुलाराम सहारण ने बताया कि शिक्षाविद् डॉ. घासीराम वर्मा की अध्यक्षता में आयोज्य समारोह के मुख्य अतिथि नई दिल्ली से प्रकाशित साहित्यिक पत्रिका कथादेश के संपादक हरिनारायण होंगे। वहीं समारोह की विशिष्ट अतिथि जोधपुर की साहित्यकार डॉ. पद्मजा शर्मा तथा मुख्य वक्ता जयपुर के कथाकार दुष्यन्त होंगे। सहारण ने बताया कि समारोह में वर्ष 2012 का डॉ. घासीराम वर्मा साहित्य पुरस्कार पुस्तक ‘जिजीविषा और अन्य कहानियां’ के लिए कमर मेवाड़ी को दिया जाएगा। पुरस्कार स्वरूप उन्हें पांच हजार एक सौ रूपये, शॉल, श्रीफल, मानपत्र प्रदान किया जाएगा। 

उल्लेखनीय है कि संस्थान की ओर से यह पांचवा सोपान है। इससे पूर्व वर्ष 2008 में डॉ. सत्यनारायण को उनकी कथा पुस्तक ‘सितंबर में रात’, वर्ष 2009 में मनीषा कुलश्रेष्ठ को उनके कथा संग्रह ‘कठपुतलियां’, वर्ष 2010 में हेमंत शेष को उनकी कविता पुस्तक ‘जगह जैसी जगह’  और वर्ष 2011 में रतन कुमार सांभरिया को उनकी पुस्तक ‘खेत और अन्य कहानियां’ के लिए इस पुरस्कार से सम्मानित किया जा चुका है। इस आयोजन में अब तक साहित्यकार रमणिका गुप्ता, डॉ जीवनसिंह, डॉ भरत ओला, डॉ सुलोचना रांगेय राघव, मधु कांकरिया, मालचंद तिवाड़ी, प्रेमचंद गांधी, नासिरा शर्मा, डॉ. दुर्गाप्रसाद अग्रवाल, गिरिराज किराड़ू, मायामृग, संजीव, अजय नावरिया, गंगासहाय मीणा की भागीदारी बतौर अतिथि रही है।

कोई टिप्पणी नहीं:

Post Bottom Ad

Responsive Ads Here

पेज