डाक्यूमेंटरी फिल्म ‘जय भीम कामरेड’ का प्रदर्शन - Apni Maati: News Portal

Breaking

Home Top Ad

Post Top Ad

रविवार, अगस्त 19, 2012

डाक्यूमेंटरी फिल्म ‘जय भीम कामरेड’ का प्रदर्शन


  • निर्देशक आनंद पटवर्द्धन के साथ परिचर्चा
  • दिनांक- 25 अगस्त 2012, शनिवार, समय- 3 बजे से 7 बजे तक
  • स्थान- राय उमानाथ बली प्रेक्षागृह, कैसरबाग, लखनऊ
सदियों के जातिगत दमन, प्रतिरोध की तर्कनिष्ठ परम्परा, शोषितों के मुक्तिगीत पर आधारित चर्चित डाक्यूमेंटरी फिल्मकार आनंद पटवर्द्धन की डाॅक्यूमेंटरी फिल्म ‘जय भीम कामरेड’ का प्रदर्शन किया जाएगा। ‘जय भीम कामरेड’ को सर्वोत्कृष्ट फिल्म ‘फिल्म साउथ एशिया काठमांडू, नेपाल’, ‘हांगकाग अन्तराष्ट्रीय फिल्म महोत्सव’, ‘मुंबई अन्तर्राष्ट्रीय फिल्म महोत्सव’, ‘राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार ज्यूरी का विशेष पुरस्कार’ समेत अनेक सम्मान मिल चुके हैं। राजनीतिक व सामाजिक मुद्दों पर आधारित डाक्यूमेंटरी फिल्में बनाने वाले फिल्मकार आनंद पटवर्द्धन की ज्यादातर फिल्मों को सत्ता और धार्मिक कट्टरपंथियों का विरोध झेलना पड़ा है।
 
‘‘जुलाई 1997 में मुंबई की दलित बस्ती रमाबाई नगर में बाबासाहेब अम्बेडकर के बुत पर चप्पल की माला डाली गई। नाराज होकर लोग जब रास्ते पर उतरे तो पुलिस ने गोली चलाकर 10 की हत्या कर दी। वामपंथी शायर विलास घोगरे ने हत्याकांड के विरोध में आत्महत्या की।’’ ‘जय भीम कामरेड’ की शुरुआत इस घटना से हुई और इसे बनने में 14 वर्ष लगे। आनंद पटवर्द्धन की यह फिल्म विलास जैसे शायरों के प्रतिरोध के गीत और विचारशील परंपरा का आयना है।

वर्तमान के राजनीतिक इतिहास का खाका खींचने वाली इस डाॅक्यूमेंटरी फिल्म को देखने और सामाजिक कार्यकर्ता आनंद पटवर्द्धन से बातचीत के लिए आप सभी सादर आमंत्रित हैं। 

आयोजक-
जन आंदोलनों का राष्ट्रीय समन्वय (एनएपीएम),
सनतकदा
सम्पर्क- 
अरुन्धती ध्रुरु (9415022772),
शाहनवाज आलम (9415254919),
राजीव यादव (9452800752)

कोई टिप्पणी नहीं:

Post Bottom Ad

Responsive Ads Here

पेज