Featured

घटियावली:प्रथम फकीर चन्द, द्वितीय सुश्री राजलक्ष्मी कुमावत, तृतीय सुश्री मेघा


प्रेस विज्ञप्ति

घटियावली में जन स्वास्थ्य, स्वच्छता एवं पोषण मेला सम्पन्न 

28 जुलाई 2012 चित्तौड़गढ़। आक्सफॉम इण्डिया के सहयोग से प्रयास द्वारा संचालित जन स्वास्थ्य एवं सुरक्षित मातृत्व अभियान के अन्तर्गत ‘‘स्वास्थ्य और स्वच्छता के लिए प्रत्येक व्यक्ति की भूमिका’’ विषय पर दिनांक 28 जुलाई 2012 को चित्तौडगढ जिले के घटियावली राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय के प्रांगण में एक मेले का आयोजन किया गया। इस मेले में घटियावली ग्राम पंचायत क्षेत्र के ग्रामीणों सहित महिला एवं बाल विकास और स्वास्थ्य विभाग के प्रतिनिधियों एवं विद्यालयी बच्चों ने भाग लिया। 

प्रयास कार्यक्रम समन्वयक रितेश लढ्ढा ने मेले उद्देश्यों पर विस्तार से चर्चा करते हुए ग्राम स्वच्छता, स्वच्छ जल एवं संतुलित भोजन, बाल विवाह को रोकने, सुरक्षित मातृत्व एवं बाल स्वास्थ्य, मातृ एवं शिशु मुत्यु दर कम करना, संस्थागत प्रसव को बढावा देने, टीकाकरण, भारत में महिलाओं की पर विस्तृत जानकारी प्रदान की। उन्होंने कहा कि भारत में 45 प्रतिशत महिलाएं कुपोषण से ग्रसित होकर काफि कमजोर है। वरिष्ठ समाज सेवी पूर्व प्राचार्य डॉ. के.सी. शर्मा ने जनसंख्या नियन्त्रण के बारे में विस्तृत जानकारी प्रदान करते हुए कि हमें हमारे देश की बढती हुई जनसंख्या पर नियन्त्रण करना होगा वरना हम चीन से आगे निकल जायेंगे। उन्होने बढती आबादी पर गहरी चिन्ता व्यक्त की और कहा कि अभी से हमे जागरूक होना चाहिए।   

‘‘स्वास्थ्य और स्वच्छता के लिए प्रत्येक व्यक्ति की भूमिका’’ विषय पर विद्यालय के बच्चो द्वारा घर और गांव की स्वच्छता एवं बीमारियो की रोकथाम के लिए छोटी-छोटी बातें अपने भाषण के माध्यम से प्रस्तुत की। इस विषय पर श्रेष्ठ जानकारी प्रदान करने वाले बच्चों को पारितोषिक वितरण किये इनमें प्रथम फकीर चन्द, द्वितीय सुश्री राजलक्ष्मी कुमावत, तृतीय सुश्री मेघा रहे। 

मेले में सभा को सम्बोधित करते हुए डॉ. अंसार मोइनुदीन अजमेरी ने मातृत्व स्वास्थ्य के परिदृष्य को सामने रखते हुए सुरक्षित मातृत्व के लिये निरन्तर प्रयास करने पर जोर दिया। उन्होने कहा कि संस्थागत प्रसव कराने पर ही मातृ मृत्यु एवं शिशु मृत्यु दर में कमी आयेगी। डॉ. अंसारी ने प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र पर प्रदत्त निशुल्क दवाइयों और स्वास्थ्य सुविधाओं के साथ स्वास्थ्य सेवा प्रदाताओं की निर्धारित समयानुसार उपलब्धता के बारे में भी विस्तृत जानकारी प्रदान कर कहा कि कोई भी बीमार व्यक्ति चाहे वह अमीर हो या गरीब इन स्वास्थ्य सेवाओं को प्राप्त कर सकते है। प्रयास कार्यक्रम समन्वयक एकता ने किशोर-किशोरी स्वास्थ्य पर विस्तार से जानकारी प्रदान की। वरिष्ठ समाज सेवी शिक्षाविद् रघुवीर सिंह शक्तावत ने योग के माध्यम से बीमारियों पर काबु पाने और शरीर में 13 प्रकार के वेग के बारे में विस्तार बताते हुए शारिरीक स्वस्थता एवं स्वच्छता के जानकारी दी। उन्होेंने कन्या भु्रण हत्या को रोकने, घटते बाल लिंगानुपात, बालिका शिक्षा, स्वच्छ पर्यावरण और सुन्दर ग्राम की अवधारणा के बारे में विस्तार से जानकारी प्रदान की। इसके सभी समुदाय को अपनी भागीदरी को बढाने आहवान किया।  

शिक्षाविद् नरेन्द्र गोड ने व्यक्ति की सम्पूर्ण दिनचर्या में स्वास्थ्य और स्वच्छता के लिए ध्यान रखने योग्य महत्वपूर्ण विषयों विस्तार से जानकारी दी। वरिष्ठ समाज सेवी डाल चन्द कुमावत ने स्वयं की, घर की और गांव की स्वच्छता पर विशेष बल दिया। प्राचार्य शमी मोहम्मद ने स्वास्थ्य और स्वच्छता के लिए इस मेले को अहम कदम बताया और कहा कि इस प्रकार के आयोजन होते रहने से लोगों को कई प्रकार की जानकारिया हासिल होगी। इनके अतिरिक्त श्रीमती रेखा नागदा, माधव मेघवाल, रामचन्द्र भील, फुलशंकर शर्मा, पंकज गर्ग आदि ने संदर्भ सेवाएं दी।

Comments