एकांकी संग्रह ‘कोल रौ मोल’ का लोकार्पण - Apni Maati: News Portal

Breaking

Home Top Ad

Post Top Ad

बुधवार, जुलाई 11, 2012

एकांकी संग्रह ‘कोल रौ मोल’ का लोकार्पण


बैजनाथ पंवार के जन्मदिन पर पुस्तक का लोकार्पण

चूरू, 11 जुलाई।
 राजस्थानी के दिग्गज साहित्यकार बैजनाथ पंवार के 89 वें जन्मदिन पर मंगलवार शाम ताजूशाह तकिया स्थित प्रयास भवन में उनकी नवीन एकांकी संग्रह ‘कोल रौ मोल’ का लोकार्पण किया गया। चूरू आकाशवाणी के कार्यक्रम प्रमुख रंजन गुप्ता एवं वरिष्ठ साहित्यकार भंवर सिंह सामौर ने पुस्तक का लोकार्पण किया। 

कार्यक्रम के मुख्य अतिथि आकाशवाणी के कार्यक्रम अधिकारी रंजन गुप्ता ने कहा कि इस उम्र में भी पंवार की सक्रियता युवाओं में प्रेरणा एवं जोश का संचार करने वाली है। उन्होंने कहा कि राजस्थानी एवं हिंदी साहित्य की श्रीवृद्धि में  पंवार का योगदान उल्लेखनीय है। उन्होंने कहा कि साहित्य वह मशाल है, जिसकी रोशनी में समाज अपनी दिशा तय करता है। 

अध्यक्षता करते हुए वरिष्ठ साहित्यकार सामौर ने पंवार के साहित्यिक योगदान की चर्चा करते हुए कहा कि संग्रह की एकांकियां एक ओर लेखक के देखे और भोगे हुए यथार्थ से सामना कराती है, वहीं शीर्षक एकांकी में लोकदेवी जीण और हर्ष को पात्रा बनाकर क्षेत्रा के ऐतिहासिक गौरव को व्यक्त किया है। प्रयास संस्थान के अध्यक्ष दुलाराम सहारण ने कहा कि वरिष्ठ साहित्यकारों की सृजनधर्मिता ने अंचल में साहित्यिक वातावरण बनाने में महत्वपूर्ण योगदान दिया है। साहित्यकार पंवार ने इस मौके पर अपने जीवन के विभिन्न अनुभव साझा किए। प्रयास के उम्मेद सादीराम गोठवाल ने आभार जताया। संचालन कमल शर्मा ने किया। 

इस मौके पर सहायक जनसंपर्क अधिकारी कुमार अजय, सुधींद्र शर्मा,  महावीर पंवार, दिलीप पंवार, विकास मील, संपत सारस्वत, गीता सामौर, जगजीत कविया, रामगोपाल इसराण, चांद सहारण, प्रेम सैनी, हनुमान सुंडा, देवकांत पारीक, मानसिंह सामौर सहित साहित्यप्रेमी मौजूद थे। 

काटा केक, मनाया जन्मदिन:- समारोह के दौरान ही साहित्यकार बैजनाथ पंवार का 89 वां जन्मदिन भी मनाया गया। इस मौके पर पंवार ने केक काटा और मोमबत्ती प्रज्ज्वलित की। उपस्थित सभी साहित्यप्रेमियों ने पंवार को बधाई एवं शुभकामनाएं देते हुए दीर्घायु और स्वस्थता की कामना की। इससे पूर्व गायत्राी शक्तिपीट में हवन का आयोजन कर पंवार के परिजनों ने भी उनका जन्मदिन मनाया। 

कोई टिप्पणी नहीं:

Post Bottom Ad

Responsive Ads Here

पेज