स्पिक मैके स्टेट कन्वेंशन में विद्यार्थी लेंगे भारतीय शास्त्रीय संगीत का आनंन्द - Apni Maati: News Portal

Breaking

Home Top Ad

Post Top Ad

शनिवार, जुलाई 28, 2012

स्पिक मैके स्टेट कन्वेंशन में विद्यार्थी लेंगे भारतीय शास्त्रीय संगीत का आनंन्द

प्रेस विज्ञप्ति

  • स्पिक मैके का तीन दिवसीय स्टेट कन्वेंशन
  • 3 से 5 अगस्त को वी.आई.टी. विश्वविद्यालय परिसर में आयोजित
  • प्रतिष्ठित आचार्यों द्वारा शास्त्रीय, लोक संगीत, नृत्य और गीतों का प्रदर्शन
  • आर्ट और क्राफ्ट कार्यशालाओं का भी आयोजन

जयपुर, 17 अप्रैलः स्पिक मैके (सोसाईटी फॉर द प्रमोशन ऑफ इण्डियल क्लासिकल म्यूजिक एण्ड कल्चर अमग्स्ट यूथ) द्वारा जयपुर में 3 से 5 अगस्त को विद्यार्थीयों के लिए स्टेट कन्वेंशन का आयोजन किया जा रहा है। भारतीय शास्त्रीय राग ’मल्हार’ पर आधारित इस 3-दिवसीय इस सम्मेलन का नाम वी.आई.टी. परिसर में किया जा रहा है। संगठन के संस्थापक डॉ. किरण सेठ भी इस दौरान उपस्थित रहेंगे। 

राज्य के स्पिक मैके के पब्लिसिटी समन्वयक, कमल कांत ने जानकारी दी कि जयपुर के विभिन्न स्थानीय संस्थानों के अतिरिक्त सम्पूर्ण राजस्थान से लगभग 500 छात्रों इस कार्यक्रम में भाग लेने आ रहे हैं। सम्मेलन के दौरान विश्व प्रसिद्ध कलाकारों द्वारा शास्त्रीय और लोक संगीत, नृत्य और गीतों की प्रस्तुतियां दी जायेंगी, उन्होंने बताया।

उन्होंने आगे बताया कि प्रदर्शन के अलावा इस कन्वेंशन में विद्यार्थीयों के लिए वार्ताएं, कार्यशालाएं, योग कक्षाओं का आयोजन भी किया जा रहा है। इसके अलावा, सम्मेलन के दौरान संगठन की पिछले वर्ष का प्रदर्शन, चुनौतियों और अगले साल की भावी योजनाओं का विश्लेषण एवं चर्चा की जाती है।

यह उल्लेखनीय है कि स्पिक मैके का मूल उद्देश्य विद्यार्थियों को भारतीय और विश्व की संगीत और सांस्कृतिक विरासत में सन्निहित प्रेरणा और दिव्यता का अनुभव कराना है। इस उद्देश्य के लिए स्पिक मैके द्वारा विषय-विशेष के आचार्यों द्वारा संगीत कार्यक्रमों, चर्चाओं और व्याख्यानों एवं वार्षिक सम्मेलनों का आयोजन किया जाता है।





कोई टिप्पणी नहीं:

Post Bottom Ad

Responsive Ads Here

पेज