Shri Santosh Alex - Apni Maati: News Portal

Breaking

Home Top Ad

Post Top Ad

रविवार, फ़रवरी 26, 2012

Shri Santosh Alex


संतोष अलेक्स 
जन्म रू 1971 ,केरल के तिरूवल्ला में। 
संतोष अलेक्स ने सातवीं तक केंद्र व्दियालय रामागुडम ;आंध्रप्रदेश द्धमें पढाई की । आठवीं से दसवीं तक केंद्र विदयालय न्यजप्रिंट नगर ;केरलद्ध में । तलयोलपरंपु देवस्वम कॉलेज से इंटर और बी ए हिंदी की पढाई । कोचिन विश्वविदयालय से एम ए हिंदी एवं अनुवाद में डिप्लोमा । वी आई टी विश्वविदयालय से पी एच डी की उपाधि प्राप्त की। 

युवा मलयालम कवि एवं बहुभाषा अनुवादक। मलयालम में दूरम शीर्षक काव्य संग्रह प्रकाशित । कविताओं का हिंदी , अंग्रेजी , तेलुगु एवं ओडिया भाषाओं में अनुवाद प्रकाशित। इनकी कविताओं का हिंदी अनुवाद जनपथ , अक्षर , दैनिक जनसंदेश टाइम्स , अनुभूति अभिव्यक्ति , अपनी माटी और कविता कोश में प्रकाशित हुई हैं।

डॉ संतोष अलेक्स 17 सालों से अंग्रेजी , हिंदी एवं मलयालम भाषाओं में अनुवाद करते आ रहे हैं। अनुवाद के माध्यम से वे भारतीय साहित्य को समृद्ध कर रहे है। अब तक भारत के चर्चित 60 से भी ज्यादा लेखकों को अनुवाद के माघ्यम से एक भाषा से दूसरे भाषा में परिचित करा चुके हैं। देश की चर्चित हिंदी , अंग्रेजी एवं मलयालम भाषाओं में अनुवाद प्रकाशित ।

अनुवाद की दस पुस्तकें हिंदी में और एक पुस्तक अंग्रेजी में प्रकाशित हुई हैं जिनमें मलयालम से हिंदी में सच्चिदानंदन की कविता ;शुरूआतेंद्ध पुनत्तिल कुंजअब्दुल्ला का उपन्यास ;अलीगढ का कैदी, द्ध मोहम्मद बशीर का उपन्यास ;दीवारेंद्ध, समकालीन मलयालम कहानियॉं , माधवीकुटटी की चुनिंदा कहानियां ;चिडिया की महकद्ध,अंग्रेजी कवि जयंत महापात्रा की कविताओं का हिंदी अनुवाद ;कविता के पक्ष में नहींद्ध, एवं हिंदी कवि एकांत श्रीवास्तव की कवितओं का अंग्रेजी अनुवाद किया है.2004 में देहांतर ;सावित्री राजीवन की कविता द्ध के लिए पंडित नारायण देव पुरस्कार एवं 2008. 09 में भारतीय अनुवाद परिषद का द्विवागीश पुरस्कार ;राष्ट्रीय अुनवाद पुरस्कारद्ध से सम्मानित ।

सम्प्रति:- रूविशाखपटणम में मात्स्यिकी विभाग में तकनीकी अधिकारी के रूप में कार्यरत

पता -
तकनीकी अधिकारी ,
सी आई एफ टी, पाडुरंगापुरम,
आंध्रयूनिवर्सिटी पी ओ विशाखपटणम
530 003 
drsantoshalex@gmail.com

कोई टिप्पणी नहीं:

Post Bottom Ad

Responsive Ads Here

पेज