विश्व पुस्तक मेले का आयोजन-2012 प्रगति मैदान में - Apni Maati: News Portal

Breaking

Home Top Ad

Post Top Ad

गुरुवार, जनवरी 05, 2012

विश्व पुस्तक मेले का आयोजन-2012 प्रगति मैदान में

नई दिल्ली
20वां नई दिल्ली विश्व पुस्तक मेले को प्रगति मैदान में 25 फरवरी से 4 मार्च 2012 के मध्य आयोजित करने का निर्णय लिया गया. इस निर्णय की जानकारी पुस्तक मेले के आयोजक नेशनल बुक ट्रस्ट ने 30 अगस्त 2011 को दी. इस मेले का विषय (थीम) प्वाइंट आफ व्यू: भारतीय सिनेमा पर पुस्तकों की अंतरराष्ट्रीय स्वत्वाधिकार प्रदर्शनी-भारतीय सिनेमा के सौ वर्ष की और है. वर्ष 2013 में भारतीय सिनेमा सौ वर्ष का हो जाएगा. इस लिए इस मेले का विषय यह रखा गया.

पुस्तक मेले में भरतीय सिनेमा पर प्रकाशित पुस्तकों के अलावा इस विधा पर लिखने वाले लेखकों को भी इस बार मेले में बुलाया जाएगा और हर दिन फिल्म के अलग-अगल विधाओं पर चर्चा की जाएगी. वर्ष 2012 आयोजित होने वाले नई दिल्ली विश्व पुस्तक मेला अपने आयोजन के 40वें वर्ष में प्रवेश कर रहा है, जबकि आयोजन का यह 20वां वर्ष है. यह मेला अफ्रीकी और एशियाई देशों में महत्त्वपूर्ण स्थान रखता है.

विदित हो कि विश्व पुस्तक मेले का आयोजन प्रति दूसरे वर्ष किया जाता है. प्रथम नई दिल्ली विश्व पुस्तक मेले का आयोजन वर्ष 1972 में विंडसर पैलेस में किया गया था. दूसरे विश्व पुस्तक मेले का आयोजन वर्ष 1976 से प्रगति मैदान में किया गया और तब से यह मेला यहीं आयोजित होता रहा है.

कोई टिप्पणी नहीं:

Post Bottom Ad

Responsive Ads Here

पेज