भजनों की सरिता से महोत्सव का आगाज - Apni Maati: News Portal

Breaking

Home Top Ad

Post Top Ad

रविवार, अक्तूबर 09, 2011

भजनों की सरिता से महोत्सव का आगाज

चित्तौड़गढ़
मीरा भजन प्रतियोगिता
‘‘चित्तौड़गढ़ जैसे नगर में कई छिपी हुई प्रतिभाएँ है और एक ऐसे समय में जब सभी तरफ प्रतिभाओं को ढूढकर यथा समय प्रोत्साहित करने का दौर चल रहा है। मीरा स्मृति संस्थान द्वारा इस महोत्सव के बहाने प्रतियोगिताओं के जरिये इन प्रतिभाओं को मंच प्रदान करना उन्हें बहुत बड़ा आधार देना है। समय रहते इन प्रतिभाओं को मंच प्रदान कर प्रेरणा देने ये काम बहुत जरूरी साबित होगा।’’ यह विचार साहित्यकार डॉ. ए.बी.सिंह ने मीरा महोत्सव के शुभांरभ पर कहे।

मीरा भजन प्रतियोगिता के उद्घाटन कार्यक्रम पर सांवलिया विश्रान्ति गृह में शनिवार की दोपहर भक्त चूड़ामणि मीरां की जीवनचर्या से जुडे भजन ने रसिकों को आनन्दित कर दिया। कार्यक्रम संयोजक और संस्थान के सह सचिव जे.पी. भटनागर ने बताया कि कार्यक्रम में मुख्य अतिथि कोकिला शुक्ला के अलावा संस्थान के अध्यक्ष भंवर लाल शिशोदिया सचिव प्रो. एस.एन. समदानी, साहित्यकार डॉ. ओमानन्द सरस्वती सहसचिव ए.एल.जैन, बी.एन. कुमार, सुषमा गोयल, उषा रांदड़, उषा शिशोदिया, शशि दुआ आदि ने शिरकत की। प्रतियोगिता के निर्णायक ललित श्रीवास्तव, अनिल सिंह राठौड़ और अंजू माथुर थे वहीं कार्यक्रम का संचालन कुन्तल तोषनीवाल ने किया। घोषित परिणामों में सीनियर वर्ग में पूरण सिंह नायक, टिवंकल आहूजा, और हीरालाल तथा जूनियर वर्ग आयूषी मिश्रा, अनुश्री पारीक और प्रशिक नगराले क्रमशः पहले, दूसरे व तीसरे स्थान पर रहे।

निबन्ध प्रतियोगिता के परिणाम घोषित
मीरा महोत्सव में बुद्धिजीवी और लिखने पढ़ने वाले वर्ग को जोड़ने के लिहाज से आयोजित निबन्ध प्रतियोगिता के परिणाम संस्थान द्वारा घोषित किये जिसमें छात्र/छात्रा वर्ग में प्रथम कपासन की निशा उपाध्याय, द्वितीय बरडा बोर खेडी की अनिता कुमारी रेगर, तृतीय स्थान पर चित्तौड़गढ़ की रूपा खत्री रही। सामान्य वर्ग में पहले स्थान पर निम्बाहेडा के अध्यापक मोहम्मद तालीब अहमद, दूसरे स्थान पर कपासन के प्राध्यापक अनिल गोठवाल और तीसरे स्थान पर बिलोदा ऋषभ कुमार मुरडिया रहे। इन्हें महोत्सव के मुख्य कार्यक्रमों में सम्मानित किया जायेगा।

फोटोग्राफी- विडियोग्राफी प्रतियोगिता के परिणाम
मीरा स्मृति संस्थान चित्तौड़गढ़ के द्वारा मीरा महोत्सव 2010 की फोटोग्राफी/विडियोग्राफी प्रतियोगिता के परिणाम की घोषणा की गई है। यह जानकारी देते हुए मीरा स्मृति संस्थान के अध्यक्ष श्री भंवरलाल शिशोदिया ने बताया कि फोटोग्राफी एवं विडियोग्राफी दोनों प्रतियोगिताओं में प्रथम स्थान सुहालका स्टूडियों का रहा है तथा द्वितीय स्थान पर पर गोधूलिका स्टूडियों की प्रविष्टि रही है।

फोटोग्राफी प्रतियोगिता में तृतीय स्थान पर श्री मनोहर अग्रवाल और विडियोग्राफी प्रतियोगिता  में तृतीय स्थान अग्रवाल स्टूडियों ने प्राप्त किया है।फोटोग्राफी प्रतियोगिता में सांत्वना पुरस्कार के लिए अग्रवाल स्टूडियों एवं श्री नरेश ठक्कर का चयन किया गया है, जबकि विडियोग्राफी प्रतियोगिता का सांत्वना पुरस्कार मनोहर आर्ट चित्तौड़गढ़ एवं सिद्धार्थ स्टूडियों को सांत्वना पुरस्कार देने का निर्णय किया गया है।संस्थान अध्यक्ष ने बताया कि इन दोनो प्रतियोगिताओ के विजेताओं को दिनांक 11 अक्टूबर की रात्रि में कथा के प्रारम्भ के समय गोरा-बादल स्टेडियम में पुरस्कार प्रदान किया जाएगा।

माणिक
संस्थान सदस्य 

कोई टिप्पणी नहीं:

Post Bottom Ad

Responsive Ads Here

पेज